Reliance Testing Jio TV OS with Local Television Manufacturers Planning to Give Free License All Details – Viral News

पिछले साल के आखिर में एक रिपोर्ट सामने आई थी कि Reliance अपना Jio TV OS लाने की तैयारी कर रहा है, जिसे Fire TV, Tizen या webOS जैसे अन्य टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए मैदान में उतारा जाएगा। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि Jio ने इस TV OS की टेस्टिंग शुरू कर दी है। भारत में विकसित किए जा रहे पहले टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम, Jio TV OS की टेस्टिंग के लिए Reliance कथित तौर पर लोकल टीवी मैन्युफैक्चरर्स का सहयोग ले रहा है। यह भी बताया गया है कि रिलायंस अपने इस टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए टीवी ब्रांड्स से किसी प्रकार की लाइसेंस फीस भी चार्ज नहीं करेगा। 

ET की रिपोर्ट बताती है कि Jio TV OS की भारत में टेस्टिंग शुरू हो चुकी है, जिससे पता चलता है कि इसका लॉन्च अब दहलीज पर पहुंच गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम को टेस्ट करने के लिए रिलायंस लोकल टीवी मैन्युफैक्चरर्स का सहयोग ले रहा है। टेलीविजन के लिए तैयार किया जा रहा यह ऑपरेटिंग सिस्टम Google के Android प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। मार्केट में Amazon पहले से ही अपने Fire TV OS का लाइसेंस कुछ टीवी OEMs को दे रहा है और साथ ही Samsung, LG, Skyworth और Hisense जैसे ब्रांड्स भी अपने टेलीविजन को सेल्फ डेवलप्ड क्रमश: Tizen OS, webOS, Coolita OS और Vidaa OS के साथ लॉन्च करते हैं। ऐसे में प्रतियोगिता को काटने के लिए रिपोर्ट के अनुसार, Reliance अपने Jio TV OS को लाइसेंस फ्री देने पर विचार कर रही है।

रिपोर्ट आगे बताती है कि Reliance अपने Jio TV OS का बीटा टेस्ट करने, फीडबैक इकट्ठा करने और बग ठीक करने करने के लिए लोकल टीवी मैन्युफैक्चरर्स के साथ हाथ मिला रहा है। इसके अलावा, कंपनी BPL और Reconnect ब्रांडों के साथ अपने 4K और FHD टीवी लॉन्च करके एंट्री लेवल मार्केट को भी लक्षित करने की तैयारी में है। इतना ही नहीं, कंपनी भारतीय निर्माताओं को OS का फ्री लाइसेंस भी देने पर विचार कर रही है।

इंडस्ट्री के एक कार्यकारी का हवाला देते हुए रिपोर्ट बताती है कि Jio TV OS कंपनी को JioCinema जैसे अपने ऐप्स को बंडल करने, एड रिवेन्यू जनरेट करने और Jio ब्रॉडबैंड सर्विस को पैकेज करने का मौका देगा। यह भी बताया गया है कि रिलायंस जियो टीवी ओएस को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए इसके लिए लाइसेंसिंग फीस नहीं लेगा। Jio TV OS ओपन सोर्स होने के कारण स्मार्ट टीवी और अन्य डिवाइस के लिए ऐप डेवलपमेंट को भी सपोर्ट करेगा।

Reliance ने Jio TV OS के डेवलपमेंट की घोषणा पिछले साल ही कर दी थी। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने उस समय कहा था कि “हम टीवी के लिए कुछ समय से अपने खुद के ओएस पर काम कर रहे हैं और हम इस बारे में व्यापक रूप से सोच रहे हैं कि इसे कैसे लॉन्च किया जाए।”

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment