Rocket launched by mistake in China fell in a hilly area watch video – Viral News

China accidental rocket launch : अंतरिक्ष मिशनों को लेकर आमतौर पर काफी सतर्कता बरती जाती है, लेकिन चीन से सामने आए एक वाकए ने चिंता बढ़ाई है। चीन में एक रॉकेट उस दौरान ‘गलती’ से लॉन्‍च हो गया जब रॉकेट को टेस्‍ट किया जा रहा था। वह लॉन्‍च पैड से अलग होकर आसमान में उड़ गया और कुछ देर बाद पास के ही पहाड़ी शहर में क्रैश हो गया। शुरुआती जांच में किसी के इस मामले में हताहत होने की खबर नहीं है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही एक चीनी रॉकेट का बूस्‍टर आबादी वाले एरिया में गिर गया था। 

रिपोर्टों के अनुसार,  बीजिंग तियानबिंग टेक्‍नॉलजी कंपनी ने रविवार को बताया कि वह तियानलोंग-3 रॉकेट का डेवलपमेंट कर रही है। उसका फर्स्‍ट स्‍टेज, स्‍ट्रक्‍चरल फेलियर की वजह से टेस्टिंग के दौरान अपने लॉन्‍च पैड से अलग हो गया और मध्य चीन के गोंगयी शहर के एक पहाड़ी क्षेत्र में जा गिरा। कंपनी ने चीनी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म वीबो (Weibo) पर कहा कि शुरुआती जांच के बाद किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं आई है। 
 

गोंगयी के इमरजेंसी मैनेजमेंट ब्‍यूरो ने एक बयान में बताया है कि रॉकेट स्टेज के कुछ हिस्से ‘सुरक्षित क्षेत्र’ में बिखर गए, लेकिन इसकी वजह से क्रैश एरिया में आग लग गई। ब्‍यूरो का कहना है कि आग को बुझा दिया गया है और किसी को भी इसमें नुकसान नहीं हुआ है।  

दो स्‍टेज वाला तियानलोंग-3 (‘स्काई ड्रैगन 3′) रॉकेट आंशिक रूप से रीयूजेबल रॉकेट है। इसे प्राइवेट कंपनी डेवलप कर रही है। एनडीटीवी के अनुसार, लॉन्‍च के बाद रॉकेट का मलबा चीन में गिरना कोई नई बात नहीं है, लेकिन यह बहुत दुर्लभ है कि किसी ऐसे रॉकेट का हिस्‍सा अपनी लॉन्‍च साइट से उड़ गया जिसका डेवलपमेंट किया जा रहा था। 

कंपनी का कहना है कि तियानलोंग-3 की फर्स्‍ट स्‍टेज अपने हॉट टेस्‍ट के दौरान नॉर्मल था, लेकिन बाद में स्‍ट्रक्‍चरल फेलियर के कारण वह लॉन्‍च पैड से अलग हो गया और वहां से डेढ़ किलोमीटर दूर एक पहाड़ी इलाके में जाकर गिरा। तियानलोंग-3 की तुलना स्‍पेसएक्‍स के फाल्‍कन 9 रॉकेट से की जा रही है।  
 <!–

–>

Source link

Leave a Comment