Tuesday, September 17, 2024
HomeHealth & FitnessRoti vs Rice: आहार विशेषज्ञ ने बताया वजन घटाने वालों और डायबिटीज...

Roti vs Rice: आहार विशेषज्ञ ने बताया वजन घटाने वालों और डायबिटीज रोगियों के लिए कौन सा विकल्प स्वास्थ्यवर्धक है – Viral News

जब हम खाना खाते हैं तो किसी को रोटी खाना पसंद होता है या किसी को चावल खाना। ज्यादातर लोग चावल खाना पसंद करते हैं , लेकिन रोटी खाना कम पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, यह एक काफी पुराना सवाल है – क्या चावल रोटी से बेहतर है, या इसके विपरीत? एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में एक्सपर्ट ने इस बहस को विराम दिया। चावल की तुलना में रोटी में ज्यादा न्यूट्रिशन होते हैं। हालांकि रोटी और चावल दोनों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज़्यादा होती है, लेकिन रोटी में प्रोटीन नहीं बल्कि फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है, लेकिन चावल की तुलना में इसमें प्रोटीन की मात्रा समान होती है। ये वो पोषक तत्व हैं जिनकी कमी खास तौर सफेद चावल में होती है। 
 एक्सपर्ट ने बताया, “ये दो पोषक तत्व हैं जो चावल, खास तौर पर सफेद चावल, बहुत कम मात्रा में प्रदान करते हैं। इसके अलावा, चावल से भरा कटोरा खाने के बाद भी आपको जल्दी भूख लगती है क्योंकि चावल में मौजूद स्टार्च को पचाना बहुत आसान है। इसके अलावा, चावल साधारण कार्बोहाइड्रेट से बना होता है। यह रेशेदार नहीं होता। यह जल्दी और आसानी से पच जाता है।”
रोटी चावल से बेहतर क्यों है
मोटापा
 रोटी खास तौर पर मधुमेह और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है।
वजन घटाने में सहायक
 अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या आपको मधुमेह की समस्या है तो रोटी चुनना बेहतर विकल्प है।
चावल जल्दी पचता है 
चावल एक सरल कार्बोहाइड्रेट है जो जल्दी पचता है और रक्तप्रवाह में ग्लूकोज छोड़ता है, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि होती है। इसके विपरीत, रोटी एक कम-जीआई जटिल कार्बोहाइड्रेट है, जो मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है जब वे इसका सेवन करते हैं।
रोटी तृप्ति को बढ़ाती है
चपाती में मौजूद फाइबर आपके पेट को स्वस्थ रखने के अलावा आपको लंबे समय तक तृप्ति का एहसास दिलाने में मदद करता है।
नमक का महत्व
रोटी में नमक की मात्रा इसे खाने के लिए एक और प्रेरणा है। लगभग 120 ग्राम गेहूं में 90 मिलीग्राम सोडियम पाया जा सकता है। और स्वास्थ्य के लिए नमक के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। सोडियम पानी को बनाए रखता है, जो रक्त की तरलता को नियंत्रित करने में सहायता करता है। आपके शरीर को इस पदार्थ की आवश्यकता होती है क्योंकि गाढ़ा रक्त हृदय की समस्याओं और अंग विफलताओं का कारण बन सकता है। इसके विपरीत, चावल में बहुत अधिक नमक नहीं होता है।
पोषक तत्व लाभ
सोडियम के अतिरिक्त, रोटी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो चावल में नहीं होते।

#Roti #Rice #आहर #वशषजञ #न #बतय #वजन #घटन #वल #और #डयबटज #रगय #क #लए #कन #स #वकलप #सवसथयवरधक #ह

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments