Scientists Create Smiling Robot Face Made Of Living Human Skin Cells – Viral News

जापान के वैज्ञानिकों ने इंसान की जिंदा त्वचा से एक मुस्कराता चेहरा तैयार कर दिया। मुस्काराता हुआ चेहरा रोबोट फेस के रूप में भी इस्तेमाल हो सकता है। यह स्किन का बना मुस्कराता चेहरा दुनियाभर में ध्यान खींच रहा है। इसे ह्यूमेनॉइड रोबोट के चेहरे से चिपकाया जा सकता है। इसमें स्माइल के अलावा दूसरे फेशियल एक्सप्रेशन भी आ सकते हैं।

टोक्यो यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने एक जिंदा टिश्यू का इस्तेमाल करके इसे तैयार किया है। दरअसल यह टिश्यू इंसानी कोशिकाओं को लेकर लैब में तैयार किया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस डेवलपमेंट से भविष्य में सेल्फ हीलिंग स्किन का भी आविष्कार किया जा सकेगा जो आसानी से कटेगी-फटेगी नहीं। Cell Reports Physical Science नामक जर्नल में इस स्टडी को प्रकाशित किया गया है। यह स्किन काफी सॉफ्ट है और अपने आप को रिपेयर भी कर सकती है। यह रियल स्किन जैसी दिखती है।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने उन लिगामेंट्स को भी बनाने की कोशिश की जो स्किन को भीतरी टिश्यू से जोड़ते हैं। रोबोट में इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले छोटे छेद किए गए। उसके बाद इन पर एक जैल लगाया गया जिसमें कोलाजन (collagen) था। उसके बाद इस स्किन को रोबोट के चेहरे पर चिपका दिया गया। यह नया प्रोडक्ट काफी लचीला था और रोबोट के द्वारा चेहरा इधर उधर किए जाने पर भी स्किन फट नहीं रही थी।

शोध को लीड करने वाले प्रोफेसर Shoji Takeuchi के अनुसार, इस खोज के जरिए एक ऐसा तरीका सामने आया है जिससे आने वाले समय में त्वचा को कॉम्प्लेक्स स्ट्रक्चर्स के साथ आसानी से जोड़ा जा सकेगा। हालांकि यह नया प्रोडक्ट अभी शुरुआती फेज में है। इसे अभी कई तरह के टेस्ट से गुजरना है जिसमें सालों का समय भी लग सकता है। उसके बाद ही इसे कमर्शियल तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह डेवलेपमेंट आने वाले समय में स्किन एजिंग को रोकने में भी इस्तेमाल की जा सकती है। यानी आदमी की त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोका सकेगा। साथ ही कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी में भी यह काम का साबित होगा।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment