Friday, October 18, 2024
HomeBusinessSensex ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार 85 हजार का आंकड़ा किया पार,...

Sensex ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार 85 हजार का आंकड़ा किया पार, Nifty भी नए रिकॉर्ड पर – Viral News

हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत हुई है। बाजार खुलने के कुछ ही समय के बाद सेंसेक्स और निफ्टी ने नए रिकॉर्ड कायम किए है। सेंसेक्स और निफ्टी लगातार चौथे सत्र में नए रिकॉर्ड पर पहुंचे है। बीते सप्ताह फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में की गई कटौती के बाद भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों में तेजी जारी रही है।
 
इस दौरान बीएसई मेटल इंडेक्स में 2 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। वहीं तेल एवं गैस, पावर इंडेक्स में 0.5% की बढ़त रही। हालांकि, आईटी इंडेक्स में 0.5% की गिरावट दर्ज हुई है। सेंसेक्स पहली बार 85,000 के पार चला गया और 85,023 अंक पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 25,971 अंक की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। लगभग 1,823 शेयरों में बढ़त हुई, 1,259 शेयरों में गिरावट आई तथा 122 शेयरों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।
 
निफ्टी पर सर्वाधिक लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड कॉर्प और अडानी एंटरप्राइजेज शामिल रहे, जबकि सर्वाधिक नुकसान में रहने वाले शेयरों में एचयूएल, बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, डिविस लैब्स और एचडीएफसी लाइफ शामिल रहे।
 
ऐसा रहा रुपये का हाल
घरेलू शेयर बाजारों में नरमी तथा कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच रुपये ने मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सीमित दायरे में कारोबार किया और यह तीन पैसे कमजोर होकर 83.57 प्रति डॉलर पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सक्रिय हस्तक्षेप से रुपया एक निश्चित सीमा के भीतर स्थिर बना हुआ है। 
 
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपये ने शुरुआती कारोबार में सीमित दायरे में कारोबार किया। वह 83.54 प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती सौदों के बाद 83.57 प्रति डॉलर पर लुढ़क गया जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की गिरावट दर्शाता है। रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.54 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत बढ़त के साथ 100.92 पर रहा। अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.91 प्रतिशत की बढ़त के साथ 74.57 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) सोमवार को लिवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 404.42 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

#Sensex #न #बनय #रकरड #पहल #बर #हजर #क #आकड #कय #पर #Nifty #भ #नए #रकरड #पर

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments