Thursday, October 17, 2024
HomeTech & GadgetsSpaceX makes history starship launch test successful after super heavy landing -...

SpaceX makes history starship launch test successful after super heavy landing – Viral News

SpaceX Starship Launch : अंतरिक्ष के क्षेत्र में रविवार को इतिहास रचा गया। एलन मस्‍क (Elon Musk) की स्‍पेस कंपनी स्‍पेसएक्‍स ने दुनिया के सबसे ताकतवर और भारी रॉकेट का पांचवीं बार परीक्षण किया। स्‍पेसएक्‍स को बड़ी कामयाबी मिली, क्‍योंकि रॉकेट का बूस्‍टर लॉन्‍च साइट पर वापस लौट आया। यह स्‍पेसएक्‍स के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है और भविष्‍य में इंसान को मंगल ग्रह (Mars) तक ले जाने का रास्‍ता पुख्‍ता करेगा।    

रिपोर्ट्स के अनुसार, स्‍पेसएक्‍स ने रविवार को 400 फुट ऊंचे (122 मीटर) स्टारशिप वीकल को लॉन्‍च किया। यह लॉन्‍च भारतीय समयानुसार शाम करीब 6 बजे हुआ। रॉकेट को अमेरिका में साउथ टेक्सास स्थित स्टारबेस लॉन्‍च साइट से उड़ाया गया। 

स्‍पेसएक्‍स की योजना स्‍टारशिप रॉकेट के फर्स्‍ट स्‍टेज बूस्‍टर जिसे सुपर हैवी (Super heavy) के नाम से जाना जाता है, उसे वापस ‘लॉन्‍च माउंट’ पर लाने की थी। बूस्‍टर को एक लॉन्‍च टावर पर पहुंचना था। और जैसी उम्‍मीद लगाई गई थी, वैसा ही हुआ। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#SpaceX #history #starship #launch #test #successful #super #heavy #landing

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments