sunburn ke liye lavender oil, सनबर्न से राहत के लिए इस्तेमाल करें – Viral News

sunburn ke liye lavender oil : सनबर्न से बचने में लैवेंडर ऑयल काफी अच्छ हो सकता है। ये आपके जली हुई त्वचा को राहत देने का काम कर सकता है। इससे आपको जलन से राहत और स्किन पर ठंडक मिल सकती है।

सनबर्न की समस्या बहुत ही तकलीफ देने वाली हो सकती है। गर्मियों के मौसम में छुट्टियां मानाने किसी समुद्र के किनारे जाना हो या पहाड़ों पर, सनबर्न से आप बच नहीं सकते। सूरज की तेज धूप इस मौसम में आपकी स्किन को पूरी तरह से जला देती है। सनबर्न स्किन के काफी नुकसान पहुंचाता है। सनबर्न कई बार कम होता है ,तो कई बार बहुत खतरनाक हो जाता है जिससे आपकी स्कन छिलने लगती है। सनबर्न को तेज धूप में होने से सनस्क्रीन भी नहीं रोक सकती है। इसी सनबर्न से बचने के लिए लैवेंडर ऑयल आपकी मदद कर सकता है। चलिए जानते हैं कैसे लैवेंडर ऑयल (lavender oil for sunburn) सरबर्न से राहत देता है।

सनबर्न क्या होता है (What is sunburn)

त्वचा के सूरज की अल्ट्रावायलेट रेज़ (UV Rays) के संपर्क में आने से होने वाली समस्या को सनबर्न  करते है। सनबर्न के लक्षण (Symptoms of sunburn) आपको अचानक से नहीं दिखते। यह नॉर्मली तेज धूप में रहने के 24 से 36 घंटों के बाद सबसे गंभीर रूप से नजर आते हैं। अगर ठीक तरह से ध्यान दिया जाए और त्वचा की देखभाल की जाए तो, 3 से 5 दिनों में यह ठीक भी हो जाता है। बहुत ज्यादा या बार-बार सनबर्न होने से त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो सकती है। इससे स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

सनबर्न से बचकर रहें, इससे त्वचा में जलन की समस्या हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए सनबर्न के सामान्य लक्षण

  1. लाल, कोमल त्वचा जो छूने पर गर्म महसूस होती है
  2. छाले
  3. गंभीर प्रतिक्रियाएं, जिनमें बुखार, ठंड लगना, उल्टी या त्वचा पर लाल चकत्ते होते हैं।
  4. धूप से झुलसे हुए क्षेत्रों पर त्वचा का छिलना।

सनबर्न से राहत के लिए लैवेंडर ऑयल के फायदे (benefits of lavender oil for sunburn)

स्किन की रेडनेस और सूजन दूर करता है

लैवेंडर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली रेडनेस औऱ सूजन को दूर करने में मददगार है। अगर आपकी स्किन पर सनबर्न हो गया है तो आपको उस पर लैवेंडर का तेल लगाना चाहिए इससे आपकी स्किन को शांत करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: हाई कॉर्टिसोल भी हो सकता है स्किन प्रोब्लम्स का कारण, जानिए त्वचा पर कैसे दिखता है तनाव

स्किन पर जलन को कम करने में मदद करता

लैवेंडर ऑयल के एनाल्जेसिक गुण होते है जो की एक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। लैवेंडर ऑयल ठंडा होता है इसके अगर आप हल्के हाथ से इसे अपनी स्किन पर लगाते है तो ये जलन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

ब्रेड नहीं, सूजी से तैयार करें हेल्दी बर्गर, हम बता रहे हैं इसके फायदे और रेसिपी
lemon can cause sunburn
एजिंग को कंट्रोल करने के लिए हानिकारक यूवी किरणों से बचाव जरूरी है। चित्र:शटरस्टॉक

3. सनबर्न को फैलने से रोक सकता है

सनबर्न के कारण अगर आपकी त्वचा पर कोई भी संक्रमण के फैलने का खतरा है तो लैवेंडर का तेल उसे फैलने से रोक सकता है। लैवेंडर ऑयल किसी भी तरह के बैक्टीरिया को ख़त्म कर सकता है। ये स्किन को साफ रखता है और स्किन को और ज्यादा नुकसान होने से बचा सकता है।

4. डैमेज स्किन को जल्दी ठीक करता है

वैसे तो सनबर्न 3 से 4 दिनों में खुद ठीक हो जाता है अगर वो बहुत ज्यादा नहीं है तो। लेकिन अगर आपको ज्यादा सनबर्न हो गया है और उसे आपको जल्दी ठीक करना है को उसमें लैवेडंर ऑयल आपकी मदद कर सकता है। यह नुकसान पहुंची त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करता है औऱ सनबर्न को तेजी से ठीक करता है।

5. स्किन की रिकवरी को तेज करता है

अपने शारीरिक लाभों से परे, लैवेंडर तेल अपने शांत और आराम देने वाले प्रभावों के लिए जाना जाता है। इसकी अच्छी खुशबू तनाव को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जो स्किन की रिकवरी के लिए फायदेमंद है।

how to use lavender oil for sunburn
स्किन की रिकवरी के लिए फायदेमंद है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

कैसे करें सनबर्न से राहत पाने के लिए लैवेंडर ऑयल का उपयोग (how to use lavender oil for sunburn)

लैवेंडर ऑयल एक एसेंशियल ऑयल है जिसे स्किन पर सीधा नहीं लगाया जा सकता है। क्योंकि यह गाढ़ा और चिपचिपा होता है। इसलिए सबसे पहले इसे पतला करना जरूरी है।

लैवेंडर ऑयल नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून के तेल जैसे कैरियर ऑयल डालकर इसे पतला कर लें। ताकि ये स्किन पर आसानी से फैल सके।

साफ हाथों या कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके आप इसे सनबर्न वाली स्किन पर लगा सकते है। हल्के हाथों का इस्तेमाल करके ही लगाएं।

लैवेंडर ऑयल के मिश्रण को दिन में 2-3 बार या तब तक लगाएं, जब तक सनबर्न के लक्षण ठीक न हो जाएं।

यह भी पढ़ें: डार्क स्पॉट, सन बर्न और झाइयों की छुट्टी कर सकती हैं ये 5 होम रेमेडीज

Source link

Leave a Comment