Tata Nexon Become Top Selling SUVs in India Punch Gets Second Place in FY 2024 All Details – Viral News

Tata Motors ने वित्त वर्ष 2024 (Financial Year 2024) को खत्म करने के साथ बताया कि इसके दो मॉडल – Tata Nexon और Tata Punch सेल्स चार्ट में टॉप SUV थें। इनमें से Tata Nexon सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV रही और उसके बाद दूसरा स्थान Punch ने हथिया लिया। Tata Nexon लगातार तीन वर्षों से सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV का पदक हासिल कर रही है। हालांकि, टाटा मोटर्स अब सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV का निर्माता नहीं है और Mahindra और Maruti Suzuki से पीछे है। Tata Nexon ने अपने लॉन्च के 7 साल बाद हाल ही में 7 लाख सेल्स का माइलस्टोन पार किया था। साल के अंत तक टाटा इस कार को एक नए CNG वर्जन में पेश करने वाली है, जिसके बाद इसकी बिक्री में और इजाफा होने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स के अनुसार, Nexon और Punch वित्त वर्ष 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV थीं, जिनमें से पहला स्थान नेक्सॉन और दूसरा पंच ने हासिल किया। Tata Nexon ने वित्त वर्ष 2023-24 में 1,71,697 यूनिट्स बेचकर टॉप स्थान हासिल किया। भले ही इस प्राइस सेगमेंट में कुछ जबरदस्त प्रतिस्पर्धा मौजूद है, सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में इस टाटा कार ने लगातार तीन वर्षों तक दबदबा बनाए रखा है। इसी अवधि के दौरान 170,076 यूनिट्स की सेल के साथ Tata Punch दूसरे स्थान पर रही।

भारतीय बाजार में लॉन्च होने के 7 साल बाद इसने हाल ही में 7 लाख बिक्री के नंबरों को पार किया था। वर्तमान में, Nexon पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है। इस साल के अंत में एक CNG वेरिएंट लाइन-अप में शामिल होगा, जिसके बाद सेल्स फिगर में अच्छे बदलाव देखे जाने की उम्मीद है। वहीं, Punch मार्च और अप्रैल 2024 में सबसे अधिक बिकने वाली पैसेंजर व्हीकल थी और यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय ऑटोमोटिव इतिहास की पहली एसयूवी थी। 

टाटा मोटर्स के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में काफी बढ़ोतरी हुई है। इस सेगमेंट के अंदर इंडस्ट्री की मार्केट हिस्सेदारी में 4% से 7% की वृद्धि देखी गई है और बड़े एसयूवी बाजार में मार्केट हिस्सेदारी 8% से बढ़कर 14% हो गई है।

Source link

Leave a Comment