This planet smells like rotten eggs orbits its sun in 2 days JWST finds – Viral News

हमारे सौर मंडल के बाहर हजारों, लाखों ऐसे ग्रह हैं, जिनके बारे में वैज्ञानिक धीरे-धीरे जानकारी जुटा रहे हैं। वैज्ञानिकों को एक ऐसे ग्रह का पता चला है जिससे सड़े हुए अंडे जैसी बदबू आती है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ग्रह की इस खूबी का पता लगाया है। ग्रह का नाम HD 189733 b है। उसके वायुमंडल में हाइड्रोजन सल्फाइड की मौजूदगी है। यही वह कंपाउंड है, जो सड़े हुए अंडों में बदबू की वजह बनता है। वैज्ञानिकों के निष्‍कर्ष नेचर मैगजीन में पब्लिश हुए हैं। कुछ और जानकारियां भी इस ग्रह के बारे में मिली हैं।

HD 189733 b में काफी वक्‍त से वैज्ञानिकों की दिलचस्‍पी रही है। यह पृथ्‍वी से 64 प्रकाशवर्ष की दूर पर है और अपनी विषम मौसमी परिस्थि‍तियों के लिए जाना जाता है। यह अपने तारे का चक्‍कर काफी नजदीक से लगाता है। पृथ्‍वी के सिर्फ दो दिनों में यह अपने तारे का एक चक्‍कर पूरा कर लेता है।

अपने तारे के इतना नजदीक होने के कारण ग्रह का तापमान1,700 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है और यहां 5 हजार मील प्रति घंटे की स्‍पीड से हवाएं चलती हैं और कांच की बारिश होती है। यही वजह है कि यह एक दुर्गम दुनिया है।

अंतरिक्ष में तैनात सबसे बड़ी ऑब्‍जर्वेट्री, जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप (JWST) की मदद से वैज्ञानिकों को इस ग्रह के बारे में ज्‍यादा जानकारी मिली। वेब से मिले डेटा की मदद से वैज्ञानिकों ने ग्रह पर हाइड्रोजन सल्फाइड का पता लगाया। उन्‍हें ग्रह पर ऑक्सीजन और कार्बन के सोर्सेज का भी पता चला।

वैज्ञानिकों को इस ग्रह पर हैवी मेटल्‍स के स्‍तर का भी पता चला, जो बृहस्‍पति ग्रह के समान वजनी हैं। रिपोर्टों के अनुसार, HD 189733 b पर जिंदगी पनपना नामुमकिन है, क्‍योंकि यह बहुत गर्म है। इसके बावजूद ग्रह पर हाइड्रोजन सल्‍फाइड की मौजूदगी भविष्‍य में रिसर्च के लिए काफी महत्‍वपूर्ण हो सकती है।
<!–

–>

Source link

Leave a Comment