Thursday, October 17, 2024
HomeTech & Gadgetstrai 2 new rules come into effect from today spam calls be...

trai 2 new rules come into effect from today spam calls be banned know all details – Viral News

प्रतिरूप फोटो

Social Media

Kusum । Oct 1 2024 7:57PM

दावा है कि नए नियमों से टेलिकॉम सेवाएं और दुरुस्त होंगी। अब अनचाही कॉल्स नहीं आएंगी और कॉल ड्रॉप होने की प्रॉब्लम भी कम होगी। ट्राई ने काफी पहले ही नए नियमों को लागू करने के लिए कहा था, लेकिन टेलिकॉम कंपनियों ने वक्त मांगा था।

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी के दो नए नियम आज से लागू हो रहे हैं। इसका फायदा आम मोबाइल यूजर्स को होगा। उन्हें अपने नेटवर्क के बारे में सही जानकारी मिलेगी। साथ ही स्पैम कॉल्स से भी छुटकारा पाएंगे। दावा है कि नए नियमों से टेलिकॉम सेवाएं और दुरुस्त होंगी। अब अनचाही कॉल्स नहीं आएंगी और कॉल ड्रॉप होने की प्रॉब्लम भी कम होगी। ट्राई ने काफी पहले ही नए नियमों को लागू करने के लिए कहा था, लेकिन टेलिकॉम कंपनियों ने वक्त मांगा था। 

वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज से टेलिकॉम यूजर्स के लिए ये पता करना आसान होगा कि किस इलाके में कौन-कौन सी टेलिकॉम कंपनियों के सिग्नल आ रहे हैं। इसके अलावा एयरटेल, वोडा-आइडिया, जियो और बीएसएनएल को अपनी वेबसाइट पर बताना होगा कि उनका नेटवर्क देश में कहां कहां किस इलाके में है।

स्पैम कॉल्स और मैसेज से परेशान यूजर्स को भी आज से राहत मिलने वाली है। अब सिर्फ वही कंपनियां लोगों को मैसेज बेज पाएंगी या कॉल कर पाएंगी जो वाइट लिस्ट में हैं। बता दें कि, कुछ दिनों पहले ही TRAI ने फालतू कॉल करने वाली फर्मों पर कार्रवाई की थी। करीब 50 अनरिजस्टर्ड टेली मार्केटिंग फर्मों को ब्लैकलिस्ट कर दिया था। 2 लाख 75 हजार नंबरों को काटा था। जिनमें मोबाइल नंबरों के अलावा SIP, DID या अन्य टेलिकॉम रिसोर्सेज का इस्तेमाल करने वाले नंबर शामिल थे। 

#trai #rules #effect #today #spam #calls #banned #details

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments