Union Budget 2024: Finance Minister Nirmala Sitharaman can give these concessions to the people| business News in Hindi – Viral News

इंटरनेट डेस्क। नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस महीने की 22 या 23 तारीख को पेश कर सकती है। ये निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाने वाला सातवां और मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट से पहले लगातार उद्योग संगठन और विशेषज्ञों के साथ चर्चा कर रही हैं। उम्मीद है कि सरकार आगामी बजट में मध्यम वर्ग के करदाताओं को बड़ी राहत दे सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस बजट में न्यू टैक्स रिजीम को और आकर्षक बनाने के लिए कई रियायतें का ऐलान किया जा सकता है। मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में  न्यू टैक्स रिजीम के तहत मूल टैक्स छूट सीमा को मौजूदा 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किए जा सकते हैं। 

स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ाए जाने की है संभावना 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2024 में न्यू टैक्स रिजीम के तहत स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ाए जाने की संभावना है। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से न्यू टैक्स रिजीम के तहत स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए इसे बढ़ाने का बड़ा कदम उठा सकती है। 

स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत काटी जा रही है इतनी राशि

स्टैंडर्ड डिडक्शन वेतन में आती है, जो कुल वार्षिक इनकम से एक समान कटौती के रूप में कर्मचारी को मिलती है। वेतनभोगी कर्मचारी की टैक्स देनदारी की गणना करते समय तय राशि की (वर्तमान में 50,000 रुपए ) स्टैंडर्ड डिडक्शन के तौर पर कटौती की जाती है, जिससे उस कर्मचारी के लिए कर योग्य राशि कम हो जाती है।

PC: news18

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Comment