Friday, September 20, 2024
HomeBusinessUnion Budget 2024: What is Halwa Ceremony and why is it celebrated...

Union Budget 2024: What is Halwa Ceremony and why is it celebrated before the budget? Know here| business News in Hindi – Viral News

pc; Moneycontrol Hindi

23 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024 पेश किए जाने से पहले, वित्त मंत्रालय नॉर्थ ब्लॉक में बेहद महत्वपूर्ण ‘हलवा सेरेमनी’ आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह परंपरा बजट की तैयारी का हिस्सा है और इसका बहुत महत्व है। 

मोदी 3.0 के पहले पूर्ण बजट में प्रमुख नीतिगत बदलावों को लेकर प्रमुख हितधारकों के बीच काफी उत्सुकता है। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कई प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने केंद्रीय बजट की बारीकियों को अंतिम रूप देने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की। कर छूट और उच्च क्षेत्रीय आवंटन के बारे में चर्चा बढ़ने के साथ, आपको ‘हलवा सेरेमनी’ के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। तो आइए इस बारे में  जानते हैं। 

हलवा सेरेमनी क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस कार्यक्रम में नॉर्थ ब्लॉक में एक बड़ी ‘कड़ाही’ में हलवा तैयार किया जाता है। वित्त मंत्री ‘कड़ाही’ में हलवे को चलाती हैं और सभी को हलवा परोसा जाता है। यह परंपरा वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारियों की कड़ी मेहनत को स्वीकार करने का एक तरीका भी है। हलवा सेरेमनी संसद में प्रस्तुत किए जाने से पहले सभी बजट दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया की शुरुआत करता है। 

हलवा सेरेमनी इतना महत्वपूर्ण क्यों है? 

हलवा सेरेमनी एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है क्योंकि यह वित्त मंत्रालय में लॉकडाउन की शुरुआत का भी प्रतीक है। इसका मतलब है कि किसी भी अधिकारी को मंत्रालय परिसर छोड़ने की अनुमति नहीं है। बजट टीम के सभी सदस्यों को संसद में वित्तीय दस्तावेज पेश किए जाने के बाद ही बाहर जाने की अनुमति है। नॉर्थ ब्लॉक स्थित बेसमेंट के अंदर केंद्रीय बजट की छपाई 1980 से एक स्थायी विशेषता बन गई है।

pc: financialexpress

ये सख्त उपाय 1950 में हुए एक लीक से जुड़े हैं। राष्ट्रपति भवन में छपाई के दौरान केंद्रीय बजट का एक हिस्सा लीक हो गया था। लीक के परिणामस्वरूप, तत्कालीन वित्त मंत्री जॉन मथाई ने इस्तीफा दे दिया था। 1980 से नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट को बजट छपाई के लिए स्थायी स्थान के रूप में नामित किया गया है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments