Tuesday, September 17, 2024
HomeHealth & FitnessVitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से शरीर ही नहीं, दिमाग...

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से शरीर ही नहीं, दिमाग भी कमजोर हो जाता है, आज ही डाइट में शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स – Viral News

अगर शरीर को जरुरी पोषक तत्व न मिले तो शरीर एकदम से सुखने लगता है। विटामिन बी12 हमारी बॉडी के लिए आवश्यक पोषक तत्व है, जो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक हेल्थ के लिए भी आवश्यक है। अगर आपके शरीर मे विटामिन बी12 कमी हुई तो यह नर्वस सिस्टम और ब्रेन फंक्शन में गिरावट हो सकती है। जिसके चलते आपको कमजोरी, थकान, मेमोरी लॉस और डिप्रेशन जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। विटामिन बी12 की कमी का खतरा सबसे ज्यादा शाकाहारी होता है। वो इसलिए यह विटामिन आमतौर पर पशु के उत्पादों में पाया जाता है। लेकिन आप शाकाहारी फूड्स का सेवन करने से विटामिन बी12 की कमी से बच सकते हैं।
दूध और दूध से बनीं चीजें खाएं
अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं और इसके विभिन्न चीजें जैसे दही, पनीर और छाछ विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत होते हैं। अगर आप इनका लगातर सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर से विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।
फोर्टिफाइड अनाज 
फोर्टिफाइड अनाज वो है जिनमें एक्स्ट्रा विटामिन और मिनिरल्स होते हैं। ऐसे में अनाजों में विटामिन बी12 भी शामिल होता है। मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है जिनमें फोर्टिफाइड अनाज विटामिन बी12 से रिच होते हैं और जो लोग शाकाहारी है उनके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है। रोजाना आप नाशते में फोर्टिफाइड अनाज का सेवन कर सकते हैं।
सोया प्रोडक्ट्स
दरअसल, सोया दूध और टोफू में विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स पाए जाते है। जो लोग शाकाहारी और वेगन है उनके लिए सोया प्रोडक्ट्स सबसे बेहतर विकल्प है। सोया से बने हुए उत्पादों का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूर किया जा सकता है।
न्यूट्रिशनल यीस्ट
बता दें कि, न्यूट्रिशनल यीस्ट एक फूड सप्लिमेंट है, इसका सेवन करने से विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जाता है। यह स्वाद में एकदम चीज जैसा होता है। इसे आप सलाद , पास्ता या अन्य व्ंयजनों में मिलाकर खाया जा सकता है। सलाद पास्ता में आप न्यूट्रिशनल यीस्ट का मिलाकर आराम से खा सकते हैं। इसके सेवन से कभी भी विटामिन बी12 की कमी नहीं होगी। 

#Vitamin #B12 #Deficiency #वटमन #ब12 #क #कम #स #शरर #ह #नह #दमग #भ #कमजर #ह #जत #ह #आज #ह #डइट #म #शमल #कर #य #सपर #फडस

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments