Friday, September 20, 2024
HomeTech & GadgetsWhat is AR 15 Gun features specifications attack donald trump in america...

What is AR 15 Gun features specifications attack donald trump in america – Viral News

AR-15 Gun Specs : बीते वीकेंड अमेरिका से आई एक खबर ने दुनिया को चौंका दिया। पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर गोलियां चलाई गईं। हमले में वह बाल-बाल बच गए। इस पूरे मामले ने AR-15 राइफल को चर्चाओं में ला दिया है। उसी गन से ट्रंप पर हमला किया गया। आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में हर में 20 में से एक व्‍यक्ति‍ के पास यह गन है। इसकी कम कीमत के कारण गन अमेरिका में काफी लोकप्रिय है। आइए जानते हैं AR-15 Gun के स्‍पेसिफ‍िकेशंस। 

रिपोर्टों के अनुसार, ‘AR-15-स्टाइल’ एक हल्की सेमी-ऑटोमैटिक राइफल है। यह कोल्ट AR-15 के ही जैसी है। यह ‘मॉडर्न स्‍पोर्टिंग राइफल’ की कैटिगरी में आती है, जिनका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर प्रतियोगिताओं और शिकार के मकसदों से किया जाता है।

एनडीटीवी ने फायरआर्म इंडस्ट्री ट्रेड एसोसिएशन के हवाले से बताया है कि AR-15 में AR का मतलब है  ArmaLite है। यह वह कंपनी है, जिसने 1950 के दशक में राइफल बनाई थी। एसोसिएशन ने कहा है कि लोग अक्सर एआर-15 राइफलों को ‘हमलावर हथियार’ या ‘हमलावर राइफल’ समझ लेते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, ये राइफल्‍स अपनी सटीकता के लिए पहचानी जाती हैं। निशानेबाजों और शिकारियों के लिए ये खासतौर पर अच्‍छी मानी जाती हैं और हर मौसम में इस्‍तेमाल की जा सकती हैं। इसका सेमी ऑटोमैटिक वर्जन अमेरिकी सेना के लिए बनाया गया था। 

यह राइफल बेहद खतरनाक मानी जाती है, क्‍योंकि इससे निकलने वाली बुलेट की स्‍पीड मारक है। वॉशिंगटन पोस्‍ट के अनुसार, इसके कारतूस में मौजूद प्रोपेलेंट की मात्रा गोली बेहद स्‍पीड में भेज सकती है और एक सेकंड में 6 फुटबॉल ग्राउंड्स को पार कर सकती है। 

इस गन से निकलने वाली गोली किसी के भी अहम बॉडी पार्ट पर लग जाए तो फौरन व्‍यक्ति को मौत के घाट उतार सकती है। इस गन में ज्‍यादा कैपि‍सिटी वाली मैगजीन को जोड़ा जा सकता है। यानी लोग अपनी पसंद के हिसाब से गन में चेंज कर सकते हैं। 
 <!–

–>

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments