Friday, September 20, 2024
HomeTech & GadgetsWhat is russia Orion MALE Drone features specifications india drone deal -...

What is russia Orion MALE Drone features specifications india drone deal – Viral News

What is Orion MALE Drone? यूक्रेन से जंग में उलझा रूस लगातार अपने हथियारों को विकसित कर रहा है। रूस के पास ओरियन मेल (Orion MALE) नाम का एक ऐसा अनमैंड एरियल वीकल (UAV) ड्रोन है, जो भारत आ जाए, तो चीन और पाकिस्‍तान के होश फाख्‍ता हो सकते हैं! यह ड्रोन मध्‍यम-ऊंचाई पर उड़ सकता है। भारत को ऐसे की ड्रोन की जरूरत बताई जाती है। ओरियन मेल अपने साथ हजारों किलो वजन लेकर उड़ सकता है। इसकी पेलोड कैपिस‍िटी भी दमदार है। आइए जानते हैं Orion MALE Drone के बारे में। 
 

क्‍या है ओरियन मेल ड्रोन? 

Orion MALE ड्रोन का पूरा नाम है ओरियन मीडियम-एल्टिट्यूट लॉन्‍ग-एन्‍ड्युरेंस (MALE) है। यह एक 
मानवरहित ड्रोन है। दुश्‍मन पर निगाह रखने का काम यह बखूबी करता है, क्‍योंकि यह काफी देर तक उड़ान भर सकता है। रूस इस ड्रोन के Orion-E और Orion-2 वर्जन तैयार कर रहा है।  
 

Orion MALE Drone features 

एक रिपोर्ट के अनुसार, Orion MALE ड्रोन का ओरिजिनल वर्जन अपने साथ 4 बम या 4 मिसाइल लेकर उड़ सकता है। यह मैक्सिमम 200 किलो पेलोड ले जा सकता है। रूस जिस Orion-2 को तैयार कर रहा है उसका वजन 5 टन तक है। इसके पंख 30 मीटर तक लंबे हैं और यह 10 हजार मीटर से ज्‍यादा की ऊंचाई पर 30 घंटों तक उड़ान भर सकता है। 

भारत की हालिया डील्‍स की बात करें तो अमेरिका से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने की तैयारी है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, देश को जमीन और समुद्र दोनों इलाकों पर निगाह रखने के लिए 97 मध्यम ऊंचाई वाले ड्रोन्‍स की जरूरत होगी। अगर किसी वजह से भारत को और ड्रोन्‍स की जरूरत होती है, तो वह Orion MALE ड्रोन पर भी दांव लगा सकता है। 

भारत की तीनों सेनाओं के पास हेरॉन यूएवी पहले से ही उपलब्‍ध हैं। इन ड्रोन्‍स को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और हेरॉन की मूल कंपनी मिलकर अपग्रेड कर रहे हैं। 
 <!–

–>

#russia #Orion #MALE #Drone #features #specifications #india #drone #deal

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments