Saturday, September 21, 2024
HomeTech & GadgetsWhat is UPI Circle How does it work How much payment can...

What is UPI Circle How does it work How much payment can you make Know everything – Viral News

What is UPI Circle : नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI सोमवार से यूपीआई सर्कल को रोलआउट करेगा। यह ऑनलाइन पेमेंट करने का एक नया समाधान है, जिसका सबसे ज्‍यादा फायदा उन लोगों को होगा, जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है और वह ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं। गूगलपे (GooglePay) ने इस सुविधा को पेश कर दिया है। जल्‍द बाकी प्‍लेटफॉर्म जैसे- Paytm, Phonepe भी इसे ला सकते हैं। क्‍या है यूपीआई सर्कल? यह कैसे काम करता है? आप इसे कैसे इस्‍तेमाल कर पाएंगे? आइए जानते हैं। 
 

What is UPI Circle? 

ऑनलाइन पेमेंट के लिए अभी आप क्‍या करते हैं? अपने फोन से सामने वाले का स्‍कैनर स्‍कैन करते हैं या फ‍िर मोबाइल नंबर या नाम टाइप करके उसे पैसे भेज देते हैं। यह काम एक UPI ID और आपके बैंक अकाउंट की मदद से पूरा होता है। यूपीआई सर्कल भी यही काम करेगा, लेकिन इसे प्रमुख रूप से उनके लिए लाया गया है, जिनके पास ना तो यूपीआई आईडी है और ना ही बैंक अकाउंट। 

उदाहरण के लिए, राहुल यूपीआई पेमेंट करता है, पर गांव में रहने वाली उसकी मां के पास यह सुविधा नहीं है। यूपीआई सर्कल की मदद से अब राहुल अपनी मां को यूपीआई ऐप में ऐड कर सकता है, जिसके बाद वह अपने मोबाइल से गांव में ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगी।  

UPI Circle की खूबी है कि कोई भी यूजर अपने पेमेंट ऐप में एक या एक से ज्‍यादा लोगों को ऐड कर सकता है। वो सभी प्राइमरी यूजर के बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे। 
 

सेट कर सकेंगे लिम‍िट 

UPI सर्कल फीचर के साथ अगर आप किसी को अपने अकाउंट से पेमेंट करने की सुविधा देते हैं, तो उसके लिए एक लिमिट भी सेट कर सकते हैं। वह यूजर उस लिमिट से ज्‍यादा पेमेंट नहीं कर पाएगा। मान लीजिए कि आपका बच्‍चा दूसरे शहर में हॉस्‍टल में रहकर पढ़ाई कर रहा है। आप हर महीने उसे पैसे भेजने से बचना चाहते हैं तो अपनी यूपीआई आईडी के साथ जोड़कर पेमेंट की लिमिट सेट कर सकते हैं।  
 

क्‍या है पेमेंट की लिमिट 

रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपीआई सर्कल में ट्रांजैक्‍शन की मैक्सिमम लिमिट 15 हजार रुपये तय की गई है। एक बार में 5 हजार रुपये तक ट्रांजैक्‍शन किया जा सकता है। 
 

पार्शियल पेमेंट का भी विकल्‍प 

अगर आप चाहते हैं कि यूपीआई सर्कल में ऐड आपके करीबी लोग आपकी मर्जी के बिना पेमेंट ना कर पाएं तो पार्शियल पेमेंट को भी सेट किया जा सकता है। जब भी सर्कल से जुड़े लोग पेमेंट करेंगे, तो वह तभी पूरा होगा जब आप यानी प्राइमरी यूजर यूपीआई पिन डालेगा।  
 

UPI सर्कल के फायदे 

UPI सर्कल की मदद से किसी परिवार के लोग अलग-अलग शहर में रहने के बावजूद एक बैंक अकाउंट से पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि इससे ऑटो-पे नहीं किया जा सकता है। प्राइमरी यूजर जितने लोगों को यूपीआई सर्कल में ऐड करेगा, उनके लिए पेमेंट की अलग-अलग लिमिट भी सेट की जा सकती है। 
 

<!–

–>

#UPI #Circle #work #payment

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments