Tuesday, September 17, 2024
HomeTech & GadgetsWorld oldest dinosaur 233 millions old fossil found in brazil - Viral...

World oldest dinosaur 233 millions old fossil found in brazil – Viral News

World oldest dinosaur : वैज्ञानिकों ने दुनिया के ‘सबसे पुराने’ डायनासोर के अवशेष का पता लगाया है। इसकी उम्र 23.3 करोड़ साल आंकी जा रही है। ब्राजील में भारी बारिश के कारण मिट्टी हटने के बाद डायनासोर के जीवाश्‍म को खोजा गया है। देश के दक्षिणी राज्‍य रियो ग्रांडे डो सुल (Rio Grande do Sul) के एक टाउन ‘साओ जोआओ डो पोलेसीन’ के पास जीवाश्‍म को खोजा गया। खास बात है कि इतना पुराना होने के बावजूद जीवाश्म लगभग पूरी तरह से संरक्षित है। खोजा गया डायनासोर हेरेरासॉरिडे (Herrerasauridae) फैमिली का मेंबर बताया जा रहा है। यह ट्राइसिक (Triassic) पीरियड में पृथ्‍वी पर घूमता था, जब सिर्फ एक महाद्वीप पैंजिया (Pangea) हुआ करता था।  

एक रिपोर्ट के अनुसार, हेरेरासॉरिडे फैमिली के डायनासोर धरती पर पाए जाने वाले शुरुआती मासांहारी डायनासोरों में से एक थे। जो अवशेष वैज्ञानिकों को मिला है, वह 8 फीट लंबा होने का अनुमान है। फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ सांता मारिया (UFSM) के जीवाश्म विज्ञानी रोड्रिगो टेम्प की टीम ने जीवाश्‍म का पता लगाया। 

जिस जगह जीवाश्‍म खोजा गया, वहां वैज्ञानिक लगभग 20 साल से रिसर्च कर रहे हैं। यहां पहले भी डायनासोरों के जीवाश्‍म मिले हैं। हाल के दिनों में इलाके में हुई भारी बारिश से मिट्टी का जबरदस्‍त कटान हुआ, जिसके बाद जीवाश्‍म दिखाई देने लगे। शुरुआत में वैज्ञानिकों को लगा कि कुछ हड्डियां होंगी, पर जैसे-जैसे वहां खुदाई की गई, पूरा डायनासोर सामने आ गया। 

खोज इसलिए भी अहम है क्‍योंकि इतना पुराना जीवाश्‍म पहली बार वैज्ञानिकों मिला है। इससे पहले 23.1 करोड़ साल पुराना जीवाश्‍म खोजा गया है। वैज्ञानिक अब इस डायनासोर को स्‍टडी करेंगे, ताकि उन्‍हें शुरुआती डायनासोरों के जीवन के बारे में और जानकारियां मिल सकें। माना जाता है कि कई करोड़ साल पहले एक एस्‍टरॉयड (Asteroid) की टक्‍कर के बाद आए विनाश ने इस धरती से डायनासोरों का खात्‍मा कर दिया। डायनासोर शाकाहारी और मासांहारी दोनों तरह के होते थे। दुनियाभर में इनके अवशेष मिलते रहे हैं। <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#World #oldest #dinosaur #millions #fossil #brazil

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments