Thursday, September 19, 2024
HomeHealth & FitnessYaha Jane isabgol ke fayde. - यहां जानें ईसबगोल के फायदे। -...

Yaha Jane isabgol ke fayde. – यहां जानें ईसबगोल के फायदे। – Viral News

Yaha Jane isabgol ke fayde : इसबगोल को पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, तो चलिए जानते हैं, इसबगोल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

साइलियम हस्क और इसबगोल भूसी एक प्रकार का नेचुरल पॉलिमर है। इसमें प्लांटैगो ओवाटा फोर्स्क (पी. इस्पघुला रॉक्सब) पौधे के बीजों से निकाली गई एपिडर्मल और आस-पास की परतें शामिल हैं। यह फाइबर और म्यूसिलेज का एक अच्छा स्रोत है। खासकर इसबगोल को पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, तो चलिए जानते हैं, इसबगोल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे (isabgol benefits)।

यहां जानें ईसबगोल के फायदे (isabgol benefits)

1. कब्ज में बेहद कारगर है

इसबगोल एक प्राकृतिक लैक्सेटिव के रूप में काम करता है। इसमें सॉल्युबल ओर इनसोल्युबल दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं, ये मल त्याग को आसान बना देते हैं और कब्ज से राहत प्रदान करते हैं। इसबगोल में मौजूद जिलेटिनस पदार्थ को पानी में भिगोने पर जेल बनाता है, जेल के लैक्सेटिव प्रॉपर्टी आंत में बैक्टीरिया और हानिकारक टॉक्सिक पदार्थों को अवशोषित कर लेते हैं। यह पेट की दीवार के अंदर चिकनाई बढ़ाता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है। कब्ज के लक्षणों से राहत पाने के लिए, एक चम्मच इसबगोल को गर्म पानी या दूध में मिलाकर कुछ हफ्तों तक खाली पेट पिएं।

2. आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

इसबगोल एक शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर के तौर पर काम करता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल वॉल को साफ करने और सभी टॉक्सिक पदार्थों को हटाने में मदद करता है। यह मार्ग को साफ करके पाचन तंत्र के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करते हुए भोजन को आंत के मार्ग से गुजरने देता है।

इसबगोल का नियमित सेवन पाचन उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और पेट के अल्सर, एसिडिटी, कोलाइटिस और अन्य पाचन समस्याओं से तुरंत राहत प्रदान करता है।

इसबगोल आपकी हृदय के लिए फायदेमंद है। चित्र : अडोबी स्टॉक

3. बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

इसबगोल फैट और बाइल एसिड से जुड़ता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसबगोल बाइल एसिड के सिंथेसिस को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह भोजन से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के आगे अवशोषण को भी नियंत्रित करता है और हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर देता है।

यह भी पढ़ें

मॉनसून में हेयर फाॅल से बचाने में मदद कर सकते हैं ये बरसों पुराने घरेलू उपाय

4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखे

आहार में डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत गैस्ट्रिक खाली करने के समय में देरी करने, ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इसबगोल में फाइबर और प्राकृतिक जिलेटिन पदार्थ की मात्रा रक्त शर्करा के स्पाइक को कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।

5. वेट लॉस को बढ़ावा दे

यह जड़ी बूटी एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार है, जो वजन को कम करने में मदद करती है। इसबगोल भूख को नियंत्रित कर सकता है, और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करता है। आहार फाइबर एक चिपचिपा कंपाउंड बनाता है, जो फूड क्रिविंग्स को रोकता है, संतुष्टि को बढ़ाता है, शरीर के वजन को कम करता है। वहीं बॉडी मास इंडेक्स और समग्र फैट सेवन को कम करता है। इस प्रकार, इसबगोल कैलोरी सेवन को कम करते हुए वेट लॉस को प्रमोट करता है।

यह भी पढ़ें: Rye Benefits: सेहत के लिए जादुई अनाज है राई, जानिए इसे कैसे किया जा सकता है आहार में शामिल

6. एक शक्तिशाली प्रीबायोटिक है

इसबगोल में शक्तिशाली प्रीबायोटिक गुण होते हैं और यह शॉर्ट-चेन फैटी एसिड-ब्यूटिरेट का उत्पादन करता है। पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया का एक स्वस्थ समूह इम्यून हेल्थ और आंत माइक्रोबायोम को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसबगोल से शरीर को संक्रमण से लड़ने, सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को अनुकूलित करने में मदद मिलती है।

isabgol immunity badjane mein bhi madad kar sakta hai
इसबगोल इम्‍युनिटी बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

इसबगोल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता हृदय रोग के जोखिम को कम कर देती है और हृदय के कार्यों को बढ़ावा दे, स्वास्थ्य में योगदान देती है। फैट और बाइल एसिड से बंध कर, इसबगोल कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने और सामान्य लिपिड प्रोफ़ाइल को बनाए रखने में मदद करता है।

8. शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर

इसबगोल मल त्याग को नियमित रखता है, पाचन तंत्र से वेस्ट और टॉक्सिक पदार्थों को खत्म करके शरीर को डिटॉक्स करने में सहायता करता है। यह डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया सिस्टम पर विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभावों को कम करके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें: तुलसी की चाय के साथ करें मॉनसून को सेलिब्रेट, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments