Friday, September 20, 2024
HomeTech & Gadgetsyour phone can be hacked by a call coming from an unknown...

your phone can be hacked by a call coming from an unknown number – Viral News

Pixabay

आज के समय में फ्रॉ़ड के मामले काफी बढ़ गए है। जैसे-जैसे दुनिया अधुनिकता के शीर्ष पर जा रही है वैसे ही ठगाई के जाल भी खूब बिछ रहे। विश्व भर में लोगों के स्मार्टफोन भी हैक हुए है। आजकल जिस पिगैसस नाम के स्पाइवेयर की चर्चा वह कॉल के जरिए लोगों का फोन हैक कर रहा है।

जब से डिजिटल युग आया तब से स्कैमर्स ने ठगी करने के लिए नए-नए तरीके अपना लिए है। हाल ही में पुलिस अधीक्षक नूंह ने जागरुकता के लिए स्मार्टफोन और कंप्यूटर के मामले में सतर्त किया है। उन्होंने बताया है कि, इंटरनेट से कोई भी अनजान फाइल डाउनलोड नहीं करें, ईमेल में आने वाले संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करते, काफी जटिल किस्म के पासवर्ड बनाकर रखें। किसी दूसरे सोर्स से आने वाली फाइलों को पहले एंटी वायरस से स्कैन करते हैं लेकिन हकीकत तो यह है कि आप कुछ भी कर लें फिर भी आपका स्मार्टफोन को हैक किया जा सकता है।

अज्ञात नंबर की कॉल न उठाएं

पुलिस अधीक्षक ने यह भी कहा है कि विदेशी नंबर व किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आई किसी भी फोन कॉल या वीडियो कॉल न उठाएं। अगर आप ऐसा करोगे तो आपका स्मार्टफोन हैक है सकता है। ध्यान रखें कि व्हाट्सएप या ईमेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक को क्लिक न करें। ऐसा करने से आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

विश्व भर में लोगों के स्मार्टफोन भी हैक हुए है। आजकल जिस पिगैसस नाम के स्पाइवेयर की चर्चा वह कॉल के जरिए लोगों का फोन हैक कर रहा है। उन्होंने आगे बताया कि अगर आप किसी भी तरह की लिंक पर क्लिक न करें, जैसे ही आप लिंर पर क्लिक करेंगे पीगैसस फोन में बिना पता चले इन्स्टॉल हो जाता है। फिर पीगैसस हैकर से संपर्क करता है और कमांड करता है। इतना ही नहीं, वह आपके कैमरे और माइक्रोफोन को भी ऑन कर सकता है, इससे वह आसपास की गतिविधियों को देख सके। बता दें कि, इस हैकर को पकड़ना काफी मुश्किल होता है।

#phone #hacked #call #coming #unknown #number

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments