Friday, September 20, 2024
HomeBusinessZomato ने सिर्फ प्लेटफॉर्म फीस वसूल कर की करोड़ों रुपये की कमाई,...

Zomato ने सिर्फ प्लेटफॉर्म फीस वसूल कर की करोड़ों रुपये की कमाई, रुपये देखकर उड़ जाएंगे होश – Viral News

यदि आप अक्सर ज़ोमैटो या स्विगी से खाना ऑर्डर करते हैं, तो आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले प्लेटफॉर्म जोमैटो ने पिछले साल अगस्त से इस साल मार्च के बीच ग्राहकों से प्लेटफॉर्म शुल्क के रूप में 83 करोड़ रुपये हासिल किए है। यानी की कोई भी सामान दिए बिना ही जोमैटो ने लगभग 83 करोड़ रुपये कमा लिए है। ज़ोमैटो ने पिछले साल अगस्त से हर ऑर्डर पर प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लेना शुरू कर दिया था।
 
इन शुल्कों को ज़ोमैटो के समायोजित राजस्व में योगदान देने वाले तीन प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है। पिछले वित्त वर्ष (2023-24) में कंपनी का राजस्व साल-दर-साल 27 फीसदी बढ़कर 7792 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, “सकल ऑर्डर मूल्य के प्रतिशत के रूप में समायोजित राजस्व में वृद्धि जारी रही, जिसका मुख्य कारण रेस्तरां कमीशन दरों में वृद्धि, विज्ञापन मुद्रीकरण में सुधार और पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से प्लेटफ़ॉर्म शुल्क की शुरूआत है”।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि गोल्ड ऑर्डर पर उपलब्ध मुफ्त डिलीवरी लाभ के कारण इन सभी कारकों ने प्रति ऑर्डर ग्राहक डिलीवरी शुल्क में कमी की भरपाई की। उल्लेखनीय रूप से, पिछले वित्तीय वर्ष में देर रात के ऑर्डर की सबसे अधिक संख्या दिल्ली एनसीआर से आई, जबकि नाश्ते के ऑर्डर में बेंगलुरु सबसे आगे रहा, जैसा कि ज़ोमैटो ने रिपोर्ट में बताया है।
 
फूड डिलीवरी एग्रीगेटर ने पिछले साल अगस्त में प्रति ऑर्डर 2 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क लगाना शुरू किया था, जो तब से प्रमुख बाजारों में धीरे-धीरे बढ़कर 6 रुपये हो गया है। प्लेटफॉर्म शुल्क में यह वृद्धि ज़ोमैटो के समायोजित राजस्व के मुख्य चालकों में से एक है, जिससे कंपनी को पिछले वित्तीय वर्ष (2023-24) में 27 प्रतिशत की साल-दर-साल राजस्व वृद्धि हासिल करने में मदद मिली, जो 7792 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। जो ग्राहक अक्सर ज़ोमैटो और स्विगी जैसी सेवाओं का उपयोग करते हैं, उन्हें इन प्लेटफ़ॉर्म शुल्कों के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि वे एक अतिरिक्त लागत का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सीधे वितरित किए गए सामान के मूल्य के अनुरूप नहीं होते हैं। इसके बावजूद, इन शुल्कों को लागू करने की ज़ोमैटो की रणनीति कंपनी के लिए वित्तीय रूप से फायदेमंद साबित हुई है, जिससे उसे बदलती बाजार स्थितियों के बीच विकास और लाभप्रदता बनाए रखने में मदद मिली है।

#Zomato #न #सरफ #पलटफरम #फस #वसल #कर #क #करड #रपय #क #कमई #रपय #दखकर #उड #जएग #हश

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments