Friday, September 20, 2024
HomeTech & GadgetsPolaris Dawn mission updates who is Jared Isaacman networth - Viral News

Polaris Dawn mission updates who is Jared Isaacman networth – Viral News

Polaris Dawn mission Launched : कई महीनों की देरी के बाद आखिरकार पोलारिस डॉन मिशन लॉन्‍च हो गया। मिशन की सबसे बड़ी खासियत इसकी स्‍पेसवॉक है। पहली बार अंतरिक्ष में कमर्शल स्‍पेसवॉक होने जा रही है। दिलचस्‍प यह भी है कि पोलारिस डॉन मिशन के स्‍पेसक्राफ्ट को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) से भी ऊपर ले जाया जाएगा। ISS धरती से 400 किलोमीटर ऊपर है, जबकि पोलारिस मिशन पृथ्‍वी से लगभग 700 किलोमीटर ऊपर पहुंच रहा है। इस मिशन को फंड किया है जेरेड इसाकमैन (Jared Isaacman) ने। रिपोर्ट्स के अनुसार 41 साल की उम्र में उनके पास 180 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 1500 करोड़ रुपये) की दौलत है। 
 

Who Jared Isaacman

रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 1983 में जन्‍मे जेरेड इसाकमैन एक अमेरिकी व्‍यवसायी और पायलट हैं। वह कमर्शल एस्‍ट्रोनॉट भी हैं। उनकी कंपनी ड्रेकन इंटरनेशनल एक प्राइवेट एयरफोर्स प्रोवाइडर है। जेरेड ने  शिफ्ट4 पेमेंट्स नाम की कंपनी भी बनाई है, जो पेमेंट प्रोसेसिंग का काम करती है। उनके स्‍पेस मिशनों की बात करें तो जेरेड ने इंस्पिरेशन4 (Inspiration4) मिशन को कमांड किया था। यह मिशन पृथ्‍वी से 585 किलोमीटर की ऊंचाई तक गया था। अब वह पोलारिस डॉन मिशन को लीड कर रहे हैं। 
 

What is Polaris Dawn Astronaut Mission

पोलारिस डॉन मिशन की तैयारी कई वर्षों से हो रही थी। इसे साल 2022 में लॉन्‍च किया जाना था, लेकिन अलग-अलग वजहों से देरी होती रही। मिशन के साथ गए एस्‍ट्रोनॉट्स पहली बार एक प्राइवेट स्‍पेसवॉक करेंगे। इस दौरान स्‍पेसएक्‍स के स्‍पेससूट को प्रयोग किया जाएगा। कहा जा रहा है कि साल 1960 और 1970 के दशक में लॉन्‍च किए गए अपोलो मून मिशन के बाद यह सबसे ऊंची ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट होगी। 

Polaris Dawn Mission को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन से भी ऊपर ले जाया जाएगा। यह पृथ्‍वी से लगभग 700 किलोमीटर ऊपर जाएगा। मिशन को तीन हिस्‍सों में बांटा गया है। इसकी फ‍ंडिंग और कमांड इसाकमैन के पास है। पायलट की जिम्‍मेदारी लेफ्टिनेंट कर्नल स्कॉट पोटेट निभा रहे हैं। मिशन स्‍पेशलिस्‍ट के तौर पर सारा गिलिस और अन्ना मेनन को जोड़ा गया है। दोनों स्‍पेसएक्‍स में ऑपरेशंस इंजीनियर हैं। 

मिशन के सफल होने पर आम इंसान के अंतरिक्ष में स्‍पेसवॉक करने का रास्‍ता खुल जाएगा। 
 <!–

–>

#Polaris #Dawn #mission #updates #Jared #Isaacman #networth

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments