Friday, September 20, 2024
HomeTech & GadgetsBudget 2024 modi govt reduced custom duty on mobile phones pcba and...

Budget 2024 modi govt reduced custom duty on mobile phones pcba and charger – Viral News

Budget 2024-2025 : मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट ने स्‍मार्टफोन यूजर्स को बड़ी राहत दी है। सरकार ने मोबाइल फोन्‍स, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया है। इस घोषणा से आम लोगों को फायदा होगा। मोबाइल फोन्‍स की कीमतें कम होंगी। मोबाइल चार्जर के दाम में भी कमी आएगी। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर कस्‍टम ड्यूटी को 20% से 15% किया जा रहा है यानी 5 फीसदी की कटौती की गई है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि मोबाइल फोन इंस्‍डट्री अब मैच्‍योर हो गई है। बीते 6 साल में मोबाइल फोन्‍स का डोमेस्टिक प्रोडक्‍शन तीन गुना बढ़ा है और एक्‍सपोर्ट में 100 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 
 

क्‍या है BCD, जिसे 15% किया गया

बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीते छह साल में डोमेस्टिक प्रोडक्‍शन में तीन गुना बढ़ोतरी और मोबाइल फोन के एक्‍सपोर्ट में लगभग 100 गुना उछाल के साथ भारतीय मोबाइल इंस्‍डट्री मैच्‍योर हो गई है। मैं अब मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर BCD (बेसिक कस्टम्स ड्यूटी) को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं।

BCD यानी बेसिक कस्‍टम ड्यूटी तब दी जाती है जब मोबाइल फोन कंपनियां या मैन्‍युफैक्‍चरर्स, डिवाइसेज से जुड़े पार्ट्स दूसरे देशों से मंगवाते हैं। उन्‍हें उस पर कस्‍टम ड्यूटी देनी होती है। इसके कम होने से कंपनियों को कम पैसा देना होगा जिससे किसी प्रॉडक्‍ट के निर्माण में लगने वाली लागत कम हो जाएगी। फायदा सीधे ग्राहकों को होने की उम्‍मीद है। 

खास यह है कि इसी साल जनवरी में केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन को बनाने में यूज होने वाले कई पुर्जों पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी को भी घटाया था और 15% से 10% कर दिया था। इससे बैटरी कवर, बैक कवर, एंटीना, सिम सॉकेट आदि की कॉस्‍ट में कमी आई थी। 
 

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments