Thursday, September 19, 2024
HomeTech & GadgetsLenovo to Make AI Servers in India, Opens Lab in Bengaluru -...

Lenovo to Make AI Servers in India, Opens Lab in Bengaluru – Viral News

पर्सनल कंप्यूटर ( PC) बनाने वाली बड़ी कंपनियों में शामिल Lenovo ने भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सर्वर्स बनाने की शुरुआत की है। कंपनी ने बताया कि उसने पुडुचेरी की अपनी फैक्टरी में बड़े और पावरफुल कंप्यूटर्स बनाने शुरू कर दिए हैं। इसके साथ ही  Lenovo ने बेंगलुरु में रिचर्स एंड डिवेलपमेंट (R&D) लैब भी शुरू की है। 

कंपनी ने एक स्टेटमेंट में बताया, “देश में Lenovo ने AI सर्वर्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। यह टेक इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण कदम है। कंपनी की पुडुचेरी की फैक्टरी में एंटरप्राइज AI और GPU सर्वर्स बनाए जाएंगे। इससे देश और इंटरनेशनल मार्केट की बढ़ती जरूरत को पूरा किया जा सकेगा। इस फैक्टरी में होने वाली मैन्युफैक्चरिंग का 60 प्रतिशत से अधिक एशिया-पैसिफिक में एक्सपोर्ट के लिए होगा।” इस फैक्टरी में प्रत्येक वर्ष लगभग 50,000 AI रैक सर्वर्स और 2,400 हाई-एंड GPU यूनिट्स की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। इससे Lenovo को AI सॉल्यूशंस के लिए अपनी सप्लाई चेन को मजबूत बनाने में सहायता मिलेगी। 

इसकी बेंगलुरु की लैब में हार्डवयर, फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर सहित नए सर्वर प्लेटफॉर्म्स को डिवेलप और टेस्ट किया जाएगा। लेनोवो के पास अमेरिका, चीन और ताइवान में भी लैब मौजूद हैं। AI सर्वर्स की मैन्युफैक्चरिंग में ताइवान की बड़ी हिस्सेदारी है। ताइवान में बने इस सर्वर्स का इस्तेमाल Amazon, Microsoft और Nvidia जैसी बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां करती हैं। 

इस वर्ष की दूसरी तिमाही में अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple ने AI फीचर्स वाले PC के मार्केट में 60 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की है। दूसरी तिमाही में 88 लाख से अधिक AI PCs की इंटरनेशनल शिपमेंट की गई है। इस वर्ष की दूसरी छमाही में इन PC की बिक्री में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। मार्केट रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट में बताया गया है कि एपल के सिलिकॉन चिपसेट वाले Mac कंप्यूटर्स की AI PC शिपमेंट्स में 60 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। यह Windows AI कंप्यूटर्स की तुलना में काफी अधिक है। हालांकि, विंडोज AI PCs की शिपमेंट तिमाही-दर-तिमाही आधार पर लगभग 127 प्रतिशत बढ़ी हैं। इस सेगमेंट में Lenovo के Yoga Slim और ThinkPad लैपटॉप्स का शेयर छह प्रतिशत का है। Dell ने अपने Inspiron, XPS और Latitude कंप्यूटर्स के साथ लगभग सात प्रतिशत का मार्केट शेयर हासिल किया है। <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Computer, Software, Demand, Lenovo, Market, Laptop, Technology, Factory, Apple, Laboratory, Servers, Hardware, Artificial Intelligence, Export

संबंधित ख़बरें

#Lenovo #Servers #India #Opens #Lab #Bengaluru

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments