Google to Stop Continuous Scroll in Search Results know Details – Viral News

टेक दिग्गज Google सर्च रिजल्ट में लगातार स्क्रॉलिंग को बंद करने वाला है, इसे ठीक दो साल पहले पेश किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, Google ने घोषणा की है कि वह जल्द ही मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफार्मों पर सर्च रिजल्ट के लिए लगातार स्क्रॉलिंग की पेशकश बंद कर देगा, इसके बजाय पेज बाय पेज लुकअप फॉर्मेट मिलेगा।

Google ने पहली बार 2021 में मोबाइल पर लगातार सर्च रिजल्ट पेश किया और एक साल बाद इसे डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध करवाया गया। हालांकि, अब इसे कथित तौर पर बंद किया जा रहा है। सर्च इंजन लैंड की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज इस फीचर बंद कर रहा है और इसके बजाय सर्च बाय पेज फॉर्मेट को जगह मिलेगी। Google के एक स्पोक्स र्सन ने कथित तौर पर कहा कि यह फीचर आज से डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म के लिए बंद हो जाएगा, जबकि इसे आने वाले महीनों में मोबाइल डिवाइस पर भी बंद किया जाएगा।

लगातार सर्च की जगह पर डेस्कटॉप यूजर्स को अब Google लोगो के नीचे अगले ऑप्शन के बाद पेज नंबर नजर आएगा। मोबाइल डिवाइसेज पर एक से ज्यादा रिजल्ट ऑप्शन पेश किए जाने की संभावना है जो अगले सर्च रिजल्ट पेज को लोड करेगा। रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स को हर 10 सर्च रिजल्ट के बाद अगले पेज पर जाना होगा। Google ने कथित तौर पर कहा कि सर्च रिजल्ट ऑटोमैटिक तौर पर लाने से सर्च इंजन के साथ बेहतर रिजल्ट नहीं मिला। कंपनी ने कहा कि “यह बदलाव सर्च कंपनी को उन रिजल्ट को ऑटोमैटिक तौर पर लोड करने के बजाय, जिन्हें यूजर्स ने रिक्वेस्ट नहीं किया है, ज्यादा सर्च पर तेजी से सर्च रिजल्ट प्रदान करने की सुविधा देने के लिए है।”

Google सर्च बीते कुछ हफ्तों से खबरों में है कि सर्च इंजन ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स पेश किए हैं जो कि क्विक और बेहतर सर्च रिजल्ट का वादा करते हैं। हालांकि, हाइलाइट किए गए फीचर्स में से एक, जिसे एआई ओवरव्यू के तौर पर जाना जाता है, ने गलत और कुछ हद तक अजीब जानकारी देना शुरू कर दिया, जिनमें से कुछ संदिग्ध सर्च रिजल्ट पर बेस्ड थीं। Google ने दावा किया कि AI ऑवरव्यू सिर्फ टॉप वेब रिजल्ट की जानकारी दिखाता है। सर्च टूल की खामी की वजह कंटेंट को फिल्टर करते हुए सामने आने वाली दिक्कतें थी। तब से इस फीचर को काफी हद तक कम कर दिया गया है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि यह सिर्फ 15 प्रतिशत सर्च क्वेरी के लिए नजर आ रहा है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment