Sahara Refund Portal : शुरू हुआ सहारा रिफंड पोर्टल, अब घर बैठे करें आवेदन और वापस पाएं अपने पैसे

Sahara Refund Portal : सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल समाचार अपडेट: अमित शाह ने सीआरसीएस – सहारा रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया

प्रस्तावना:

भारतीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार, 18 जुलाई 2023 को देश के सीआरसीएस – Sahara Refund Portal का उद्घाटन किया है। इस पोर्टल के माध्यम से सहारा में वर्षों में फंसे निवेशकों को उनकी गाढ़ी कमाई वापस मिलने की उम्मीद है। इस पोर्टल के माध्यम से सहकारी समितियों के निवेशक आसानी से रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, लांच के दिन निवेशकों ने वेबसाइट की उपलब्धता से जुड़ी कुछ दिक्कतों का सामना किया, जो बाद में ठीक कर दिया गया।

आवश्यकता और परिचय:

देश में सहकारी समितियों के निवेशकों के बड़े पैमाने पर पैसे फंस जाने की समस्या एक पुरानी और चिंता का विषय रहा है। इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए भारतीय सरकार ने अमित शाह के नेतृत्व में सीआरसीएस – Sahara Refund Portal का उद्घाटन किया है। यह पोर्टल सहकारी समितियों के निवेशकों के लिए बड़ी सुविधाएं प्रदान करेगा जिससे उन्हें अपने निवेश के पूर्ण रिफंड का लाभ मिलेगा।

पोर्टल के फीचर्स:

Sahara Refund Portal का निर्माण उपयोगकर्ता फ्रेंडली और आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। निवेशकों को आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए एक स्पष्ट और सरल प्रक्रिया है। इसके अलावा, पोर्टल में डिपॉजिटर्स के वेरिफिकेशन के लिए भी विशेष विकल्प हैं जिससे निवेशकों को अपने रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पोर्टल के माध्यम से आपको सरकारी विभाग के साथ बेहतर संपर्क साधित करने का भी मौका मिलेगा।

पोर्टल का उपयोग कैसे करें:

1. पहले डिपॉजिटर्स को सहकारिता मंत्रालय के वेबसाइट [https://cooperation.gov.in] पर जाना होगा।
2. साइट पर, सीआरसीएस – सहारा रिफंड पोर्टल के लिंक पर क्लिक करें।
3. लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप सीधे पोर्टल पर पहुंच जाएंगे

और भी पढ़े

Leave a Comment

" target="_blank" rel="nofollow">